शेवरले की सेल सेडान
जैसा कि बाज़ार में होता है कुछ प्रोडक्ट का इंतज़ार चल रहा होता है और अचानक से बीच में कुछ और आ जाता है और चर्चा पूरी तरह से बदल जाती है। जैसा कि एक बार फिर से हुआ। सभी बात कर रहे थे छोटी सेडान कारों के बारे में और इंतज़ार चल रहा था हौंडा अमेज़ का। जिसे हौंडा मारुति की डिज़ायर के टक्कर में लेकर आ रही है। लेकिन इससे पहले कि वो लौंच हो और उसकी क़ीमतों का ऐलान हो, बीच में अचानक आ गई शेवरले की नई सेडान कार। वो जिसकी चर्चा तो थी लेकिन सेगमेंट पर उसके असर के बारे में बहुत कुछ कहा नहीं गया था। लेकिन कंपनी ने एक ऐसी क़ीमत के साथ अपनी कार को लौंच कर दिया जिसने छोटी सेडान कार को लेकर होने वाली परिचर्चा को बदल दिया। शेवरले ने लौंच की अपनी कार सेल एक सेडान के तौर पर। यानि सेल कार एक डिक्की के साथ। उन भारतीय ग्राहकों के लिए जो चाह रहे हैं अब बड़ी गाड़ी, या कहें थोड़ी बड़ी कार। जिसमें जगह ज़्यादा हो और वक्त पड़ने पर ज़्यादा सामान के साथ लंबे सफ़र पर भी जाया जा सके। और सबसे ख़ास पहलू जिसका ज़िक्र हम कर रहे हैं वो है इस कार की इंट्रोडक्टरी क़ीमत। कंपनी ने इस कार को लौंच किया है पेट्रोल और डीज़ल इंजिन विकल्प के साथ। जहां पेट्रोल सेल सेडान की क़ीमत 4 लाख 99 हज़ार से शुरू होकर 6 लाख 41 हज़ार रु तक जाती है। वहीं डीज़ल सेल सेडान की क़ीमत शुरू होती है 6 लाख 29 हज़ार रु से और जाती है 7 लाख 1 हज़ार रु तक। फिलहाल ये इंट्रोडक्टरी क़ीमत है। लेकिन इस क़ीमत के बारे में ये ज़रूर कहा जा सकता है कि वो ग्राहकों के ज़ेहन में ज़रूर अटकेगी। कार देखने में आकर्षक है। शेवरले की क्रूज़ के लुक से जो लोग इंप्रेस हुए थे उनके लिए वैसे ही डिज़ाइन परंपरा की कार है। वहीं पिछला हिस्सा भी संतुलित और आकर्षक है, जिसके पीछे एक वजह तो ये है कि इसकी लंबाई को ज़बरदस्ती 4 मीटर से छोटा रखने की कोशिश नहीं की गई है। इसकी लंबाई लगभग सवा चार मीटर है। तो लंबाई के हिसाब से तो ये कार स्मॉल कार की कैटगरी में नहीं आती है लेकिन हां इंजिन के हिसाब से ज़रूर आती है। इसमें लगा है 1.2 लीटर पेट्रोल इंजिन और 1.3 लीटर डीज़ल इंजिन। और इन इंजिन के साथ पहला अंदाज़ा तो यही होता है कि कंपनी जल्द एक छोटा और सस्ता वर्ज़न लेकर आएगी। लेकिन अभी इसकी संभावना से कंपनी ने इंकार किया है। शेवरले की सेल के बारे में आपको पता होगा कि इस कार को शेवरले की सहयोगी चाईनीज़ कंपनीSAIC द्वारा तैयार की गई कार है। आमतौर पर एशियन कार कंपनियां एशियन ग्राहकों की छोटी-छोटी ज़रूरतों को समझती हैं। जिनमें से एक है ज़्यादा सामान रखने के लिए एक्स्ट्रा स्पेस। सेल सेडान में बूटस्पेस के अलावा पिछली सीट के नीचे भी सामान रखने के लिए एक्सट्रा स्पेस दिया गया है। इसके अलावा शेवरले ने अपनी कार को ज़्यादा पैसा वसूल कार बनाने के लिए कार, इंजिन और ट्रांसमिशन पर अलग अलग वारंटी दी है। कुल मिलाकर कोशिश कि ग्राहकों के ज़ेहन में अमेरिकी कारों और उनके रखरखाव को लेकर जो शंका है वो दूर हो। तो इस कार का प्रदर्शन देखना भी दिलचस्प होगा, ख़ासकर तब जब एक और छोटी जापानी सेडान कार लौंच के मुहाने पर है।
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