December 27, 2014

टोयोटा कोरोला ऑल्टिस


दुनिया में सबसे ज़्यादा बिकने वाली सेडान कार टोयोटा कोरोला ऑल्टिस अपने ग्यारवहें जेनरेशन में। और इसमें बदलाव बाहर से लेकर अंदर तक देखने को मिल सकता है। सबसे पहले जो चीज़ आपको इसमें नई दिखेगी वो बाहर ही दिखेगी। कंपनी ने 
ऑल्टिस के चेहरे मोहरे को बदला है। जिसमें बड़ी भूमिका है इसके नए फ़्रंट ग्रिल को नया देखेंगे, साथ में एलईडी लाइट्स भी नए हैं। इसके अलावा आप देख सकते हैं इसके 16 इंच के अलॉय और क्रोम से चमकता ये पैकेज। 

कार के अंदर भी इसे आप ज़्यादा प्रीमियम होते देख सकते हैं। जहां पर कार्बन पियानो ब्लैक से ये आकर्शक लगेगी, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल। डोर हैंडिल के भीतर क्रोम है।  कार के व्हीलबेस को 100 एमएम बढ़ाया गया है।  वहीं आराम के लिए कुछ फ़ीचर्स का ज़िक्र करना ज़रूरी है। जहां पर इसमें लगे हैं रेन सेसंर, वहीं 7 इंच एलसीडी स्क्रीन के साथ नैविगेशन जिसमें यूएसबी और ब्लूटूथ की कनेक्टिविटी है और इसमें ऑडियो भी है। 

पिछली सीट पर आराम के लिए कुछ ख़ास नयापन है। पिछली सीट को रिक्लाइन करने की सुविधा है, जो इस सेगमेंट में नहीं देखने को मिलता है। साथ में पिछली सीट पर लेगरूम भी बढ़ाया गया है। पिछली सीट पर रीडिंग लाइट, सनशेड और पावर सॉकेट दिया गया है। समझ सकते हैं कि इस सेगमेंट में कहानी पिछली सीट पर ही हिट होती है,क्योंकि ऐसी कारों के ग्राहक पीछे ही बैठते हैं। तो वहां पर ज़्यादा आराम और फ़ीचर्स के साथ इसे आकर्षक पैकेज बनाने की कोशिश की है। 
पेट्रोल वर्ज़न वाली कोरोला ऑल्टिस में लगा है 1.8 लीटर वीवीटीआई इंजिन। इसमें एक सीवीटीआई और एक मैन्युअल वर्ज़न का विकल्प है। वहीं इसमें से एक विकल्प है 1.4 लीटर डी4डी इंजिन भी। 

वहीं सुरक्शा के लिए इसमें रियर कैमरा लगा है, डिस्प्ले ऑडियो स्क्रीन के साथ
और बाक़ी के फ़ीचर्स है वो जो आमतौर पर इस सेगमेंट की कारों में होते हैं, जैसे ब्रेक असिस्ट ईबीडी और एबीएस के साथ। और साथ इमोबलाइज़र भी। 

आख़िर में इसकी क़ीमत आपको बता देते हैं। यहां पर पेट्रोल कोरोला की एक्सशोरूम क़ीमत शुरू हो रही है 11.99 लाख रु से और जाती है 16.89 लाख रु तक।   वहीं डीज़ल वर्ज़न की एक्सशोरूम क़ीमत 13.07 से 16.68 लाख रु के बीच है। 


*पुरानी छपी हुई है। 

No comments: