January 07, 2015

Vespa S


स्कूटरों का बोलबाला देख कर दिल ख़ुश हो जाता है आजकल। भले ही एक से एक तेज़ तर्रार मोटरसाइकिलों ने हिंदुस्तानी सड़कों पर धूम मचा रखी हो, भले ही माचो और तेज़ तर्रार फ़ील के साथ आने वाली बाइक्स ने यंगस्टर्स को दीवाना बना रखा है लेकिन उन सब के बावजूद देसी सड़कों को सबसे ज़्यादा रंगीन अगर किन्हीं सवारियों ने बना रखा है तो वो हैं स्कूटर। चारों ओर से रंग-बिरंगे स्कूटर दौड़ते भागते नज़र आ जाते हैं और लगता है कि ये अलग क़ौम तैयार हो चुकी है।  स्कूटर प्रेमियों और स्कूटर सवारों की। छोटे-मझोले स्कूटर, रंग-बिरंगे डिज़ाइन वाले स्कूटर। और उन्हें चलाने वाले भी एक तसल्ली वाले मूड में नज़र आते हैं, जो केवल ज़रूरत के लिए स्कूटर नही चुन रहे, कहीं ना कहीं वो मोटरसाइकिल छोड़कर एक नया चुनाव कर रहे हैं। और इसी क़ौम को थोड़ा और रंगीन कर रही है जानी पहचानी वेस्पा।


 कंपनी जिसने भारत में स्कूटर को लाइफ़स्टाइल सेगमेंट में ले जाने के लिए कमर कसा हुआ है। वो एक के बाद एक स्कूटर लेकर आ रही है जो शौकीनों के लिए ख़ास सवारी कही जाएगी। हाल ही में कंपनी ने एक और प्रोडक्ट लौंच किया जिसका नाम है वेस्पा एस। ये हाल में जो वेस्पा स्कूटर लौंच हुए हैं, उनसे बिल्कुल अलग है। कंपनी ने पहले तो वेस्पा १२५ उतारी थी एलएक्स और वीएक्स अवतार में । लुक और फ़ील के हिसाब से ये पारंपरिक वेस्पा लग रही थी और साथ में हाल फ़िलहाल में स्कूटरों में जो डिज़ाइन चल रहे हैं उसी लीक पर डिज़ाइन की हुई सवारी थी। 

लेकिन वेस्पा एस के साथ कंपनी ने थोड़ा अलग करने की कोशिश की है। इसका लुक मौजूदा दोनों स्कूटरों से बिल्कुल अलग है। जिसमें सबसे ख़ास दो चीज़ें लग रही हैं एक तो इसमें इस्तेमाल हुआ क्रोम और इसका चौकोर हेडलैंप। अब एक हेडलैंप किसी भी गाड़ी या सवारी का लुक किस हद तक बदल सकता है ये समझने के लिए वेस्पा एस को देखना ज़रूरी है। इस हेडलैंप के साथ स्कूटर पुराने ज़माने का नया पैकेज लगता है। एक बहुत अलग तरीके का स्टाइल स्टेटमेंट देने वाला स्कूटर। स्पोर्टी भी और रेट्रो भी। कुछ ख़ास तरह के स्कूटरप्रेमियों की इसमें दिलचस्पी हो सकती है।

 इसमें भी लगा है १२५ सीसी का इंजिन और इसकी ताक़त ठीक ठाक १० बीएचपी के लगभग है। यहां पर इसकी राइड का ज़िक्र करें तो ये सटीक और सिंपल तरीके से भागती है। स्कूटरों से जैसी ताक़त की उम्मीद होती है ये पूरा करता है और हैंडलिंग में ख़ुश करता है। अच्छी संतुलित राइड। ब्रेकिंग भी अच्छी है। इन सब मामलों में जो मौजूदा स्कूटर हैं उन्हें अच्छी टक्कर देती है ये सवारी। लेकिन इसका सेगमेंट वो नहीं, ये तो शौकीनों की चीज़ हैं। दिल्ली में लगभग ७५ हज़ार रु की एक्सशोरूम क़ीमत का यही तो मतलब है। और ऊपर से चार चटख़ रंग में । तो इसकी क़ीमत और लुक इसे चुनिंदा ग्राहकों की फेवरेट बनाएंगे। देखते हैं बिक्री कैसी होती है। लेकिन ये तय है कि स्कूटरों में भी एक लाइफ़स्टइल सेगमेंट फल फूल रहा है। 

*पुरानी छपी हुई है। 

No comments: